"सुप्रभावशाली लोगों के 7 आदतें" - स्टीफेन आर. कोवी द्वारा - Author Ankit Gupta । Book Review Hindi

Introduction: "सुप्रभावशाली लोगों के 7 आदतें" एक मार्गदर्शिका पुस्तक है जिसे स्टीफेन आर. कोवी ने लिखा है। यह पुस्तक व्यक्तिगत विकास और सफलता के माध्यम से जीवन को प्रभावी बनाने के बारे में बताती है। इसमें सात आदतें दी गई हैं जिन्हें अपनाकर हम अपने जीवन को प्रभावशाली बना सकते हैं।

    1. सचेत रहना (Be Proactive): इस आदत का अर्थ है कि हमें स्वयं जिम्मेदारी लेनी चाहिए और समस्याओं को समाधान के लिए पहल करनी चाहिए। हमारे पास नियंत्रण का अधिकार होता है और हम अपने प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित कर सकते हैं। 


    2. लक्ष्य निर्धारित करना (Begin with the End in Mind): इस आदत में हमें स्वयं के लिए और अपने जीवन के लक्ष्य को स्पष्ट करना सिखाया जाता है। हमें सोचना चाहिए कि हम अपने जीवन को कहाँ ले जाना चाहते हैं और उसके अनुसार निर्णय लेना चाहिए।


    3. पहल देना (Put First Things First): यह आदत हमें महत्वपूर्ण कार्यों को पहले करने की अवधारणा सिखाती है। हमें समय के प्रबंधन पर ध्यान देना चाहिए और उच्चतम प्राथमिकता वाले कार्यों को पूरा करने का प्रयास करना चाहिए।


    4. विजय योग्यता की सहयोगिता (Think Win-Win): यह आदत हमें सहयोग, समझौता, और साझेदारी की भावना सिखाती है। हमें दूसरों की जरूरतों को समझना चाहिए और ऐसे समझौतों को करना चाहिए जिनसे सभी का लाभ हो सके।


    5. समझने की आदत बनाएं (Seek First to Understand, Then to Be Understood): यह आदत हमें बातचीत में सुनने और समझने का महत्व सिखाती है। हमें दूसरों के विचारों, भावनाओं, और दृष्टिकोणों को महत्व देना चाहिए और उन्हें समझने का प्रयास करना चाहिए।


    6. संयोजन बनाएं (Synergize): यह आदत हमें एकता, सहयोग, और टीमवर्क की महत्वपूर्णता सिखाती है। हमें सभी के योगदान को महत्व देना चाहिए और समस्याओं का समाधान मिलने तक मिलकर काम करना चाहिए।
 

    7. स्व विकास की आदत बनाएं (Sharpen the Saw): यह आदत हमें अपने आप के विकास को समर्पित रहने की बात सिखाती है। हमें अपनी शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक, और आध्यात्मिक ऊर्जा को पोषित रखना चाहिए।

 

यहां पर ऊपर उल्लिखित आदतें सुप्रभावशाली लोगों की स्थिरता, सफलता, और सुखी जीवन की प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन आदतों को अपनाकर हम अपने जीवन को प्रभावशाली और सार्थक बना सकते हैं।

आशा है, यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Post a Comment

1Comments
Post a Comment